मंगलवार, जुलाई 20, 2010

प्राचीन समय के गुरूकुल बनाने के लिए विद्यालयों को हरा-भरा बनायें


वृक्षों से परोपकार की भावना विकसित होती है
नागौर, 20 जुलाई। जिला कलक्टर डाॅ0 समित शर्मा ने कहा कि वृक्षों को लगाना उतना ही मुश्किल एवं चुनौतिपूर्ण कार्य है, जितना छोटे बच्चे का पालन पोषण बड़ा करना है। उन्होंने कहा कि हरित राजस्थान अभियान के तहत जिले के सभी 3500 विद्यालयों में सघन पौधारोपण का महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। जिला कलक्टर आज जिला मुख्यालय के हनुमानबाग स्थित मारूतीनन्दन शारदा बाल निकेतन विद्यालय में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम के पश्चात विद्यालयी छात्रों, अभिभावकों एवं गणमान्य नागरिकों को सम्बोधित कर रहे थे।
जिला कलक्टर ने कहा कि भोजन के बिना हम दो या तीन दिन जिन्दा रह सकते हैं, लेकिन आॅक्सीजन के बिना दो मिनट भी जिन्दा नहीं रह सकते हैं। व्यक्ति में पेडो से परोपकार की भावना जागृत होती है।
पेड़-पौधे प्रकृति की अमूल्य धरोहर है, वह अपने से कुछ नहीं लेता बल्कि इंसान, पशु-पक्षियों एवं जानवरों को छायां, फल, फूल, प्राणवायु आॅक्सीजन सहित गुणकारी औषधियां देता है। उन्होंने पेड़ों की तरह इंसानों में भी परोपकार की भावना विकसित करने की आवश्यता प्रतिपादित की।
डाॅ0 समित शर्मा ने छात्र-छात्राओं से कहा कि पेड़-पौधों से विद्यालयों का स्वरूप निखरता है।
उन्होंने छात्रों एवं अध्यापकों को सामूहिक रूपसे प्राचीन समय के गुरूकुल बनाने के लिए विद्यालयों को हरा-भरा बनाने पर विशेष जोर दिया।
उन्होंने अभिभावकों को अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने एवं उनकी छोटे बच्चों की तरह पालन-पोषण करने का भी आह्वान किया।
इस मौके पर विद्यालयी छात्र-छात्राओं ने ’’देश हमें देता है सब कुछ-हम भी तो कुछ देना सीखें’’ बहुत ही शानदार देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर बच्चों, अभिभावकों एवं उपस्थिति लोगों को ’’पेड़-पौधों को सजग प्रहरी के रूपमें रक्षा करने’’ की सामूहिक रूपसे शपथ दिलाई।
जिला कलक्टर ने आरम्भ में नीम के पौधे का मंत्रोच्चार के साथ पूजन किया तथा विद्यालय प्रांगण में पौधारोपित कर वन महोत्सव की शुरूआत की। विद्यालय की ओर से पेड़ों में पानी की मटकी के सहारे आई.वी. सेट लगाकर की गई सिंचाई व्यवस्था की जिला कलक्टर ने सराहना की।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री शांतिलाल जैन, मारूती नन्दन शारदा बाल निकेतन के संस्था प्रधान उम्मेदाराम शर्मा, सस्थान के प्राचार्य गेनाराम, कन्हैयालाल जांगिड़, ललित मोदी, भोजाराम ईनाणियां, रामनिवास जाट, अर्जुन राम, जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री बी.पी. चन्देल एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं अभिभावकों ने विद्यालय परिसर में 120 पेड़ लगाये।
समारोह के अंत में संस्थान के सचिव श्री बुधाराम ने उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया।
जिला कलक्टर ने एल.बी.एस. काॅनवेंट सीनियर सेकण्डरी विद्यालय प्रांगण में अशोक का पौधा लगाया
जिला कलक्टर ने जिला मुख्यालय स्थित हाऊसिंग बोर्ड काॅलोनी के एल.बी.एस. काॅनवेट सीनियर सेकण्डरी विद्यालय प्रांगण में समारोहपूर्वक अशोक का पौधा लगाया। उन्होंने विद्यालय परिसर को सुन्दर एवं हरा-भरा बनाने के क्षेत्र में किये जा रहे उत्कृष्ट कार्य की सराहना करते हुए प्रत्येक छात्र-छात्रा को एक-एक पौधा लगाने एवं उसकी समुचित देखभाल का जिम्मा सौंपने का आग्रह किया। इस मौके पर संस्था प्रधान श्री विनेश शर्मा, जगदीश, भंवरलाल टाॅक, सीयाराम, पप्पूराम, दिनेश सिंह, कविता माथुर व कंचन ने भी एक-एक पौधा लगाया।
इस अवसर पर सामूहिक रूपसे छात्रों को पेड़-पौधों की सुरक्षा करने की शपथ भी दिलाई।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री शांतिलाल जैन, जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री बी. पी. चन्देल सहित गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें