मंगलवार, जुलाई 20, 2010

वर्षा के मौसम में पाइपलाइनों के लीकेज ठीक करने के लिए विशेष अभियान चलायें-जिला कलक्टर

नागौर, 20 जुलाई। जिला कलक्टर डाॅ0 समित शर्मा ने वर्षा के मौसम में होने वाली सम्भावित बीमारियों को दृष्टिगत रखते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों को पूरे जिले में पाइपलाइनों के लीकेज ठीक करने के लिए एक विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लाइनों में लीकेज होने से पाइपलाइनों में गन्दा पानी जाने से उल्टी-दस्त सहित अन्य जलजनित बीमारियों की सम्भावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए विशेष अभियान चलायें तथा अभियान के दौरान अवैध जल कनेक्शनों को भी प्राथमिकता से हटाये जायें।
जिला कलक्टर आज कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोंजित विभिन्न विभागों की समन्वय बैठक की अध्यक्षता करते हुए सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पेयजल स्त्रोतों में क्लोरीनेशन, टंकियों की साफ-सफाई आदि कार्यो को भी प्राथमिकता से किया जाये तथा पानी के नमूनों की भी सघन रूपसे जांच की जाये। जिससे मकराना जैसी घटना अन्य किसी भी स्थान पर घटित नहीं होने पाये। उन्होंने कहा कि जिले भर में यह अभियान पूरी मुस्तैदी के साथ चलाया जाये तथा प्रतिदिन की प्रगति की सूचना जिला प्रशासन को भिजवाना भी सुनिश्चित करें।
ढीले तारों की शिकायतों पर समुचित कार्यवाही नहीं होने पर जिला कलक्टर ने नाराजगी व्यक्त की
जिला कलक्टर ने विद्युत वितरण निगम के अधिशाषी अभियंता को कहा कि ढीले तारों से जिले में दुर्घटनाएं घटित हो रही है तथा जन सुनवाई के दौरान भी जिला प्रशासन को ढीले तारों की समस्याओं के सम्बन्ध में लोग परिवाद लेकर आ रहे है। उन्होंने कहा कि बार-बार निर्देश देने के बावजूद भी निगम के अधिकारी समुचित रूपसे ध्यान नहीं दे रहे हैं, जिसके चलते करंट से दुर्घटनाएं घटित हो रही है। उन्होंने बैठक में उपस्थित निगम के अधिशाषी अभियंता पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सख्त निर्देश दिये कि भविष्य में किसी भी प्रकार की दुर्घटना घटित होती है, तो सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहाकि ढीले तारों को ठीक करने के लिए पूरे जिले में विशेष अभियान चलायें। बिजली चैरी पर प्रभावी कार्यवाही नहीं करने पर जिला कलक्टर ने निगम के अधिकारियों के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहाकि निगम बिजली चोरी के केस पकड़ते हैं और केस पर पेनेल्टी लगाकर कम्पाउण्ड कर देते हैं।
बिजली चैरी की घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी कदम नहीं उठाये जा रहे, एक बार वि़़़द्युत चोरी के आरोपी पर दुबारा कार्यवाही नहीं की जा रही है। यह अत्यन्त गम्भीर स्थिति है। बिजली की चोरी करने वालों को सजा मिलनी चाहिये। इसके लिए निगम अपने स्तर पर कोई ठोस कार्यवाही नहीं कर रहा है। दुबारा विद्युत चोरी करने वालों पर प्रभावी कार्यवाही होगी तभी जिले में विद्युत चोरी सही मायने में बंद हो सकती है।
सम्भावित मौसमी बीमारियों की रोकथाम के पुख्ता प्रबन्ध किये जायें
जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि नीम हकीमों के खिलाफ जिले भर में टीम बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये थे। आदेशों की पालना नहीं करने को उन्होंने गम्भीरता से लेते हुए प्रभावी कार्यवाही निरन्तर चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग तथा उपखण्ड अधिकारियों की अभियान में सेवाओं लेनी जहां कहीं भी जरूरत पड़ती हैं, वहां प्राप्त की जाये। कार्यवाही करने के बाद भी नीम हकीमों पर पूरी निगरानी भी रखी जाये। उन्होंने जिले में जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए समय रहते सभी प्रबन्ध पुख्ता करने के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।
स्टेट बीपीएल परिवारों को समुचित रूपसे लाभान्वित किया जाये
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की तरह स्टेट बी.पी.एल. परिवारों को उचित मूल्य की दुकानों से गैहूं तथा चिकित्सा संस्थानों में निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिले। इसके लिए उन्होंने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को कहा कि जन सुनवाई में स्टेट बी.पी.एल. परिवार द्वारा गैहूं नहीं मिलने तथा चिकित्सालय में स्वास्थ्य लाभ नहीं मिलने की शिकायते होना निश्चित रूपसे गम्भीर बात है।
हरित राजस्थान अभियान के प्रति अधिकारियों में रूची दिखाई दी जानी चाहिये
उन्होंने कहा कि जिले में हरित राजस्थान अभियान के प्रति अधिकारी अपेक्षा के अनुरूप रूची नहीं ले रहे हैं। उन्होंने महा नरेगा के तहत किये जा रहे वृक्षारोपण कार्यक्रम में अर्जित प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण योजना के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 6 लाख पौधे लगाये जायेंगे। इसके लिए विकास अधिकारी अपने स्तर पर वन विभाग की नर्सरी से पौधे प्राप्त कर निर्धारित स्थलों पर पहुंचायें तथा रिकार्ड का संधारण करवायें। लगाये जाने वाले पौधों की अपने-अपने क्षेत्रों में सघन मोनेटरिंग भी करें। उन्होंने विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि पानी के अभाव में कहीं भी पौधे नहीं मुरझायें। पौधों केा पानी पिलाने में लापरवाही नहीं बरती जाये तथा किये गये वृक्षारोपण की प्रगति सूचना नियमित रूपसे जिला प्रशासन को भिजवायें।
नो पार्किंग जोन क्षेत्र में खड़ी होने वाली बसों के मालिकों के खिलाफ कार्यवाही करें
जिला कलक्टर ने कहा कि जिला परिवहन अधिकारी, पुलिस तथा नगरपालिका के
अधिकारियों को जिला मुख्यालय स्थित वल्लभ चैराहे सहित शहर के प्रमुख नो पार्किंग स्थलों पर खड़ी होने वाली बस मालिकों के खिलाफ संयुक्त कार्यवाही अमल में लाई जाये। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि चिन्हित स्थलों का टीम के साथ जाकर देखें तथा यातायात व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने वाले वाहन मालिकों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही की जाये। उन्होंने नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी को नो पार्किंग जोन क्षेत्र में बोर्ड भी लगाने के निर्देश दिये। इस व्यवस्था में रोड़वेज
अधिकारियों का भी सहयोग लिया जाये। बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एस. एस. पंवार, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राजेन्द्रसिंह कविया, उपखण्ड अधिकारी श्री विजयसिंह नाहटा, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता मोहम्मद उमर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 अखिलेश नारायण माथुर, उप पुलिस अधीक्षक श्री भंवरलाल सिसोदिया सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें