बुधवार, जुलाई 15, 2009

कलक्टर ने किया आंगनवाड़ी एवं स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण

नागौर, 15 जुलाई। जिला कलक्टर श्री रोहित कुमार ने आज ग्राम खरनाल एवं भाकरोद में आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवष्यक निर्देष दिये।
जिला कलक्टर ने आज ग्राम खरनाल स्थित दो आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा दोनों ही आंगनबाड़ी केन्द्र बन्द पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग की क्षेत्रीय उप निदेषक को मौके पर ही आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये।
उन्होंने खरनाल स्थित दोनों आंगनबाड़ी केन्द्रों के रिकार्ड की जांच करने एवं सम्बन्धित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं खिलाफ अनुषासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देष दिये।
श्री रोहित कुमार ने उप स्वास्थ्य केन्द्र खरनाल का निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्साकर्मियों की उपस्थिति तथा केन्द्र द्वारा प्रदत्त करवाई जा रही सेवाओं की भी जांच की तथा ए.एन.एम. के कार्यो की सराहना करते हुए सन्तोष व्यक्त किया। उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन की मरम्मत सम्बन्धी कार्य एन.आर.एच.एम. की योजनान्र्तगत शीघ्र करवाये जाने के मौके पर ही निर्देष दिये। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भाकरोद का निरीक्षण किया। उन्होंने परिवार कल्याण, जननी सुरक्षा योजना तथा टीकाकरण कार्यो के लक्ष्यों एवं अर्जित उपलब्धियों की विस्तृत समीक्षा करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये। जिला कलक्टर ने इस मौके पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देष दिये कि चिकित्सालय में प्रसव के लिए आने वाली महिला को प्रसव के 24 घंटे तक चिकित्सा संस्थानों में ही रखा जाये तथा महिला एवं नवजात षिषु के स्वास्थ्य का भली प्रकार से परीक्षण कर उचित परामर्ष भी दें। जिससे कि प्रसूता को जननी सुरक्षा योजना से लाभान्वित किया जा सके। जिला कलक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भाकरोद के लिए आवंटित 10 बीघा जमीन के हिस्से पर किये गये अतिक्रमण को शीघ्र हटाने के उप जिला कलक्टर को मौके पर ही निर्देष दिये। उन्होंने अतिक्रमण की सूचना नहीं दिये जाने पर सम्बन्धित चिकित्साधिकारी को नोटिस जारी करने के भी निर्देष दिये। जिला कलक्टर ने उप जिला कलक्टर को निर्देष दिये कि स्कूल, तालाब अथवा किसी भी राजकीय भूमि पर हुए अतिक्रमण को चिन्हित करें तथा उन्हें तुरन्त प्रभाव से हटाया जाये। महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेषक ने बताया कि खरनाल में बन्द पाये गये आंगनबाड़ी केन्द्रों को जांच पूरी होने तक अस्थाई रूपसे बन्द कर दिया गया है। जांच में दोषी पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
निरीक्षण के दौरान उप जिला कलक्टर श्री भगवानसहाय गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 महेष झा, महिला एवं बाल विकास विभाग की क्षेत्रीय उप निदेषक अतुला पारीक तथा एन. आर.एच. एम. के जिला प्रबन्धक श्री राजीव सोनी साथ थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें